आयुर्वेद अपनाए और इम्यूनिटी बढ़ाए


हाल ही में बहुत सी नई बीमारियां पकड़ में आई है और वो भी बेहद घातक। आजकल के खान पान के कारण अक्सर हमारा पेट, हमारी पाचन क्रिया खराब रहती है और हमे दिक्कते आती है। इन दिक्कतो से लड़ने के लिए आयुर्वेद ने हमे बहुत सी सरल चीज दी है जिनको अपनाने से ये दिक्कतें चंद मिनटों की मेहमान रह जाती है।
इसलिए दिक्कत आपतक पहुंचे उससे पहले ही अपने चिकित्सक खुद बने और अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखे। इस बात को सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस हो या कोई अन्य बीमारी सबसे बचने और लड़ने के लिए शरीर में मजबूत इम्यूनिटी मतलब की रोग प्रतिरोधक शक्ति का बेहतर होना जरूरी है। 

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग केसे करें ? 

1. फाइबर युक्त खाना खाए 
2. डाइट में शामिल कीजिए खट्टे फल 
3. खूब पिएं पानी, रहे तंदुरुस्त 
4. अदरक, अलसी, दालचीनी, हल्दी, तुलसी- ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में बहुत ही कारगर है।
5. सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी 
6. सात से आठ घंटे की नींद जरूरी 
7. नियमित योग भी मददगार 

क्या खाने से बचे- किन चीजों का सेवन ना करे 

इस मुस्किल समय पर आपको प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन फूड, बर्गर, पिज्जा जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड खाने से कई अन्य बीमारियां भी पनप सकती है और आपको मुस्किल में डाल सकती है। 

क्या खाएं - किन चीजों का सेवन करे

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना से सावधानी को मद्य नजर रखते हुए खाने की कुछ गाइडलाइन जारी करी है।  आप अपने खाने में ताजे फल, अनप्रोसेस्ड फूड, दाल, बींस, मक्का, बाजरा, गेहूं, आलू, हरी सब्जियां, शकरकंद, एवोकाडो, आलू आदि को शामिल कर सकते है। इन्हे ग्रहण करने से आपको आपके शरीर में जरूरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स मिल जाते है। इनके अलावा आप फिश, नट्स ऑलिव ऑयल, सोया, सूजरजमुखी और कॉर्न ऑयल भी अपने खाने में शामिल कर स्वस्थ रह सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post