Holi kab hai - holi 2022
Hindi News

Holi Kab Hai – All Details About Holi 2022 (Hindi)

Holi kab hai – रंगो के त्योहार होली को पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदी कैलेंडर के अनुसार होली (Holi 2022) 12वे माह के फाल्गुन (Falgun or Phalgun) को मनाई जाती है।

होली से एक दिन पहले होलिका दहन ( Holika Dahan) मानने की परंपरा है। इस दिन माना जाता है की बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी। होलिका दहन को पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के प्रदोष मुहूर्त में मनाया जाता है। होलिका दहन के अगले दिन रंगो के त्योहार होली ( Holi 2022 )को मनाया जाता है।

Holi kab hai ( होली कब है ) – Holi 2022

जैसा की हम सब जानते है होली का त्योहार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को मनाया जाता है। वर्ष 2022 में होली ( Holi 2022 ) 18 मार्च (March) को मनाई जाएगी। आप जानते ही होंगे की होली से 8 दिन पहले ही होलाष्टक लग जाता है। ऐसी मान्यताएं है की इस समय के बीच कोई शुभ कार्य नही करने चाइए।

Holika Dhana Puja Vidhi ( होलिका दहन शुभ मुहूर्त)

होलिका दहन की पूजा में किसी भी पेड़ की शाखा को जमीन में गाड़ कर उसके चारो ओर लकड़ी, कंडे या फिर उपले रख दिए जाते है। इसमें गोबर के उपले ( छेद वाले) , गेहूं बालियां और उबटन भी शामिल है। आमतौर पर माना जाता है की इससे सारी बुराई अग्नि में भस्म हो जाती है। होलिका में राख हुई लकड़ी को घर में लाकर तिलक करने की भी पुरानी परंपरा है। होलिका दहन चोटी होली 2022 के नाम से भी प्रसिद्ध है (Holi 2022)।

होली में अपनी सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है

होलिका दहन वर्ष 2022 का शुभ मुहूर्त की तिथि और समय है –

दिनाक– 17, मार्च, गुरुवार

समय– रात 9 बज कर 20 मिनट से देर रात 10 बज कर 31 मिनट तक

होली रंगो का त्योहार पूरे भारत में ही नही धूमधाम से मनाया जाता है बल्कि भारत के बाहर भी कई देशों में बहुत ही प्रेम से मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.